Homeonline earning

YouTube Se Kaise Paise Kamaye

YouTube Se Kaise Paise Kamaye
Like Tweet Pin it Share Share Email

YouTube se kaise paise kamaye (Youtube से कैसे पैसे कमाये) ?

YouTube:

आजकल लगभग हर किसी के पास Internet की सुविधा है, अगर वो सुविधा ही घर बैठे आपके कमाने का जरिया बन जाए तो क्या बात है और उससे भी अच्छी बात ये की बिना किसी खर्च के आप घर बैठे कमा सकते है, तो आइये आज जानते है की ये कैसे संभव है।

आजकल ज्यादातर इंटरनेट उपभोग्ता किसी भी जानकारी के लिए Youtube में ही search करते है।  Youtube, Google के द्वारा बनाया गया वो साइट है जिसमे हम video देख सकते है।

Youtube से कैसे कमाएँ पैसे:   

ऐसे कई लोग है जो हर महीने Youtube पर videos अपलोड करके महीने के लाखों कमा रहे हैं। वैसे तो आजकल Internet से घर बैठे पैसे कमाने के कई तरीके है पर सबसे मजेदार तरीका है Youtube। अगर आप थोड़ा सा भी कुछ Creative कर सकते हैं जो लोगों को पसंद आये, तो घर बैठे Creative video बनाकर आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

तो आपको कुछ पॉइंट्स का ध्यान रखना है और उन पॉइंट्स को follow करके आप भी आसानी से यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

  1. अकाउंट बनाये :

सबसे पहले आपको youtube में अकाउंट बनाना  होगा। यूट्यूब में अकाउंट gmail का ही होता है तो अगर आपके पास gmail का अकाउंट है तो आप उसका use करके यूट्यूब अकाउंट बना सकते है और यदि आपके पास gmail का अकाउंट नहीं है तो आपको gmail अकाउंट create करना होगा।

  1. वीडियो बनाये और youtube पर अपलोड करें :

उसके  बाद आप अपना Personal Original वीडियो बनाये जिसे आप यूट्यूब में अपलोड कर सके, वीडियो पूरी तरह आपकी होनी चाहिए, कही से copy किया नहीं होना चाहिए।

अब youtube.com open करके, उसमे अपने gmail के अकाउंट से लॉगिन कर लीजिये और अपना वीडियो अपलोड कर दीजिये।  वीडियो अपलोड करने पर लोग वीडियो को view करना शुरू करेंगे।  आप अपने वीडियो के promotion के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट का प्रयोग कर सकते हैं।

  1. वीडियो Monetize करें :

वीडियो से पैसे कमाने के लिए वीडियो को Monetize करना जरुरी है।  वीडियो Monetize होने पर ही गूगल हमारे वीडियो पर विज्ञापन लगता है और इससे हमे पैसे मिलते हैं।

 4. Google Adsense

– सबसे  पहले आप यूट्यूब partner प्रोग्राम  में जाए और वह sign in कर लें, फिर अपने वीडियो में Google Ads Monetization Enable कर लें।  जब आपके वीडियो में traffic बढ़ना शुरू होगा तब आपकी income भी शुरू हो जायेगी।  आपके वीडीओ की ट्रैफिक आपके content के subject और virality पर निर्भर करता है इसलिए जितना हो सके उतना इसे social networking साइट पर promote करने की कोशिश करें।

5. Affiliate Marketing –

किसी भी अच्छे affiliate नेटवर्क में अकाउंट बनाकर उसके product का affiliate link बनाये और उस लिंक को अपने यूट्यूब पेज पर promote करें।  जब viewers उस लिंक की सहायता से प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसका कुछ commission आपको प्राप्त होता है।

6. Youtube से अकाउंट में पैसा आना :

अपना अकाउंट Google Adsense में add करने के बाद youtube.com adsense से जुड़ जाता है।  उसके यूट्यूब अकाउंट का सारा पैसा अपने आप ही Adsense में ट्रांसफ़र हो जाता है।  adsense में आपको अपने बैंक अकाउंट डिटेल add करना होता है, अकाउंट approve होने के बाद  हर महीने आपके अकाउंट में अपने आप ही पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

Youtube ही क्यों ? (Why Youtube ?)

  • वैसे तो इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत सारे options available है पर यूट्यूब उन सबसे अच्छा विकल्प है जिसमे बिना किसी खर्च के आप आसानी से पैसे earn कर सकते हैं।
  • यूट्यूब पर Huge Traffic पहले से ही मौजूद है या फिर ये कह सकते हैं कि ये आपके लिए एक Readymade platform है। अगर आपका वीडियो viewers को पसंद आया तो आपको ट्रैफिक आसानी से मिल जाएगा।
  • यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए किसी भी प्रकार के Domain या Hostage की जरुरत नहीं है।
  • ये बहुत ही आसान प्लेटफार्म है, इस पे घर बैठे आप पैसा कमा सकते है, और इसके बदले यूट्यूब आपसे कोई पैसे भी नहीं लेता।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *