Homeonline earning

Upwork Kya Hai – Upwork Se Paise Kaise Kmaye

Upwork Kya Hai – Upwork Se Paise Kaise Kmaye
Like Tweet Pin it Share Share Email

Upwork kya hai 

दोस्तों अगर आप online work की तलाश कर रहे हैं तो आपने Upwork का नाम भी सुना होगा, और अगर नहीं सुना तो हम आपको आज यहाँ upwork के बारे में कुछ details बताने जा रहे हैं, ये जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। तो आइये सबसे पहले शुरुआत करते हैं कि upwork क्या है ।

Upwork– upwork एक वेबसाइट है जो आपको online work या online job दिलाने में 3rd party का role निभाता है, इसमें account बनाकर आप अपने skill के हिसाब से घर बैठे job या online job पा सकते हैं, इसमें आप एक freelancer की तरह काम कर सकते हैं। इसमें आपको हर तरह के job मिल सकते हैं, और आपको ये जानते हुए हैरानी भी होगी, कि कई ऐसे freelancer भी हैं जो upwork के माध्यम से घर बैठे ही महीने के 1 से 2 लाख रुपये आराम से कम लेते हैं।

ये एक popular job portal है, इसमें दुनिया भर से client जुड़कर अपने requirement के हिसाब से job post करते हैं और अच्छा ख़ासा payment भी ऑफर करते हैं और दुनिया भर में लोग एक freelancer की तरह काम भी करते हैं ।

Upwork कैसे काम करता है ? (How does Upwork work?)-

दुनिया भर में जिन्हें भी अपना official काम, technical या non-technical कम budget में करवाना होता है वो लोग अपना requirement upwork पर डालते हैं, इसके लिए उन्हें upwork.com पर रजिस्टर करना होता हैं, उनके इस post पर freelancer apply या bid करते हैं, और अपना proposal send करते है, client proposal accept करके freelancer को work provide करते है।

work complete होने के बाद freelancer अपना project client को send कर देता है और client उस काम का payment upwork.com को भेजता है, upwork अपना 20% fees काट कर बाकी पैसे freelancer को pay कर देता है ।

Upwork पर एक अच्छा और successfull freelancer बनने के tips – हम आपको कुछ important tips बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप upwork पर एक successfull freelancer बन सकते हैं –

  • सबसे पहले तो आप upwork में अपना account बना लीजिये, और जिस skill के साथ  आप freelancing करना चाहते हैं उसके अनुसार अपना profile बना लीजिये।
  • एक अच्छा सा portfolio तैयार कीजिये, और उसमे आप अपने द्वारा किये गए पुराने work को अच्छी तरह से explain कर दीजिये, इससे employer आपके profile को preference देगा, अगर आपके पास कोई experience नहीं है तो upwork पर कम fees के साथ कोई work शुरू कीजिये ताकि आप अपने portfolio को अच्छा बना सके।
  • जब आप job apply के समय के अपना fees charge कर रहे हैं तो आप दूसरों के charges को देखे बिना अपना charge select कीजिये, ऐसा नहीं है कि client आपसे कम charge वाले को ही काम दे, वो दोनों के profile और portfolio को compare करने के बाद ही job provide कराएगा, इसलिए अपना profile और portfolio को अच्छा बनाये रखें ।
  • उस काम को ही select कीजिये जिसको करने में आपको interest हो, आपको बोर लगने वाला काम बिलकुल भी न चुने, इससे आपको अपने काम में मन नहीं लगेगा जिससे आपका नेगेटिव प्रभाव भी पड़ सकता है ।
  • अपने काम से अपने client को हमेशा खुश रखें, कभी work complete करने में delay या देरी न करें, क्यूंकि client के review का भी आपके profile पर बहुर असर पड़ता है, उनके review से ही आपको नए काम मिलने के chances बढ़ते या घटते है। तो हमेशा अपने client को time पर अपना काम complete करके दे ताकि वो आपके बारे में अच्छा review लिखे और दूसरों को भी आपका नाम suggest करे ।

 

Upwork में job categories (Jobs categories in Upwork) – upwork में आपको लगभग हर तरह की job category मिलेगी, जैसे की-

  • web, mobile and software development
  • Engineering and Architecture
  • Translation
  • Legal
  • IT and Networking
  • Design and Creative
  • Admin Support
  • Data Science and Analytics
  • Writing
  • Customer Service
  • Sales and Marketing
  • Accounting and Consulting

ऊपर दिए सभी categories में sub-category दिए रहते हैं जिसमे आपको अपने हिसाब से skill select करना होता है।

Upwork पर पैसे कमाने की limit– दोस्तों अगर देखा जाए तो upwork पर पैसे कमाने की कोई limit नहीं है, ये पूरी तरह freelancer पर depend करता है, की वो अपना कितना time upwork को दे सकता है। आप ऐसा काम करके client को दीजिये की वो अपने new project के लिए भी आपको ही hire करे, यहाँ तक की वो upwork.com पर भी आपके लिए अच्छे comment लिखे ताकि आपका portfolio और भी अच्छा हो जाये।

Upwork से कमाए पैसे पाने के लिए आपको paypal पर account बनाना होता है।

तो दोस्तों ये थी upwork.com की कुछ अहम बातें, उम्मीद है ये आपके लिए काफी helpful साबित होगी।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *