Homejobs

Social Media Management में career की अपार संभावनाएं

Social Media Management में career की अपार संभावनाएं
Like Tweet Pin it Share Share Email

Career In Social Media Management

दोस्तों आज का समय प्रतियोगिता का समय है और इस प्रतियोगिता में हर कोई अपने आप को सबसे अच्छा साबित करने में लगा हुआ है और यही वजह है कि आजकल professional course की मांग भी उसी के अनुसार तेजी से बढ़ रही है। आपने ये अनुभव किया होगा कि आजकल ज्यादातर हर कंपनी अपने ग्राहकों को किसी भी प्रकार का उत्पाद (product) उपलब्ध कराने के लिए अपने product के प्रचार (advertisement, branding) में लगी होती है ताकि वो अपने product को मार्केट में मौजूद अन्य product से अच्छा दिखा सके। advertisement में सोशल मीडिया मैनेजमेंट भी एक अहम किरदार निभाती है, तो आइये जानते हैं कि इस field में आप अपना career कैसे बना सकते हैं ।

दोस्तों आपने कितने ऐसे स्लोगन सुने होंगे जिसे सुनते ही आप बता देंगे कि ये प्रचार कौन से product के लिए है, उदाहरण के लिए – ‘Amul, the taste of India’। ये स्लोगन सुनते ही आप के दिमाग में तुरंत अमूल के product आयेंगे, क्यूंकि इसका प्रचार इतने प्रभावित तरीके से किया गया है कि आप अमूल के अलावा कुछ और सोच ही नहीं सकते । वैसे भी आजकल तो जो दिखता है वही बिकता है वाला चलन है इसलिए product के प्रचार में कंपनी भी जमकर मेहनत करती है, और मेहनत को सही दिशा मिलती है सोशल मीडिया मैनेजमेंट से । आज के time में युवाओं के लिए ये काफी अच्छा और interesting job है। इसमें कंपनी अपने product का प्रचार तो करती ही है साथ ही उसे लोगों तक एक नए अंदाज में पहुचाने का प्रयास भी करती है ।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट से जुड़ने के लिए कुछ विभिन्न points है जिनको पढके और अच्छे से इसके बारे में समझा जा सकता है –

  • क्षेत्र (Area)- सोशल मीडिया मैनेजमेंट में कुछ मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान देना आवश्यक होता है, जैसे :- market research, marketing trend analysis, consumer demand, promotion, product USP etc., तो यदि आप इन area को ध्यान में रखकर किसी advertisement को बनाते है तो अवश्य ही आपका स्लोगन या प्रचार काफी असरदार होगा consumers के बीच में ।
  • प्रतियोगिता (Competition)- अपने product को दुसरे से बेहतर साबित करने की होड़ में कंपनी बढचढ कर प्रचार करने में लग जाती है, जिसकी वजह से सोशल मीडिया मैनेजमेंट की काफी demand बढ़ रही है।
  • रचनात्मकता (Creativity)- इस profession से जुड़ने के लिए सबसे जरुरी गुण है creativity, क्यूंकि कंपनी आपको इसी की सैलरी देगी, यदि आप creative है तो आप बहुत ही आसानी से सोशल मीडिया मैनेजमेंट को अपने career के रूप में चुन सकते हैं।
  • संचार कौशल (Communication Skill)- वास्तव में किसी भी product के बारे में जानकारी देने या उसके बारे में मार्केट में प्रचार करना बिना अच्छे communication skill के संभव नहीं है, इसके लिए आपका communication skill काफी अच्छा होना चाहिए ताकि आप अपने product की छवि मार्केट में और consumers के बीच अच्छी बना सकें। तो यदि अपमे ये गुण है तो आप अवश्य ही इस field से जुड़कर अपना career बना सकते हैं ।

नौकरी की सम्भावनाये (Job Possibilities)-

  • इस field में नौकरी की बहुत सम्भावनाये हैं, ऊपर दिए points से आपको कुछ अनुभव तो हो ही गया होगा कि आपको कौन से क्षेत्र में पारंगत (expertise) होना होगा, यदि आप इन सभी विषयों में रूचि रखते हैं तो आप इस field में निश्चित ही अच्छा career बना सकते हैं।
  • इन गुणों के साथ आप किसी भी FMCG कंपनी में बतौर Internet Marketing manager का post लेकर मार्केट में अपने product की एक अलग पहचान बना सकते हैं। और यदि आपने consumer और मार्केट की जरूरतों को अच्छे से समझने में पारंगत हासिल कर ली तो आप अपना खुद का consultancy भी open कर सकते हैं।
  • इस क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं को विदेशों में भी काम करने का अवसर मिलता है, जिसमे उन्हें high सैलरी पर लिया जाता है।

 

Also Read – Free Bitcoin Kaise Kamaye

 

Comments (6)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *