Homemoney

Paise Bachane Ke Tarike – How to Save Money in Hindi

Paise Bachane Ke Tarike – How to Save Money in Hindi
Like Tweet Pin it Share Share Email

Paise Bachane Ke Tarike 

दोस्तों आजकल हर किसी की एक common सी समस्या है कि वो कमाते तो बहुत हैं पर कभी पैसा बचता नहीं है, महीने का आखिरी दिन आते आते account खाली हो जाता है। लेकिन पैसा बचाना बहुत ही जरुरी है ये आपको भविष्य में काम आता है, आपकी इच्छाओं की पूर्ति के लिए बहुत जरुरी है कि आप पैसे बचाए।

दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे tips बताएँगे जिससे आपको आपके पैसे बचने में मदद मिलेगी ।

  • अपने जरुरत के हिसाब से बजट बनायें – दोस्तों सबसे पहले हम शुरुआत करते हैं बजट से। अपने पैसों की बचत करने के लिए सबसे जरुरी है बजट तैयार करना। सबसे पहले आप एक list बना लीजिये की आपको इस महीने किस सामान की ज़रूरत है और लगभग उसमे कितना पैसा लग जाएगा, उस हिसाब से ही पैसे निकालिए, और list के according ही shopping कीजिये ।

Also Read –How you can earn money while you sleep

  • Credit Card का उपयोग कम करें– कोशिश करें की आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग ना करना पड़े या कम से कम उपयोग करें। क्रेडिट कार्ड होने की वजह से आपके पास पैसे न होते हुए भी आप shopping कर लेते हैं, पर ये तो उधारी ही n, आपको बाद में तो इसे pay करना ही है, तो इस क्रेडिट card की वजह से आपके अगले महीने का बजट पूरी तरह हिल सकता है, इसलिए क्रेडिट card का उपयोग न करें या कम से कम करें।
  • Bank में saving account open करें और उपयोग करें– बैंक में अगर saving account है तो उसका उपयोग करें, अगर ना हो तो saving account open करवा कर उसका उपयोग करें, जितने पैसों की ज़रूरत की ज़रूरत है उतना बैंक से निकालकर बाकी पैसों को बैंक में ही रहने दें, इससे ये होगा कि आपके हाथ में पैसे न होने की वजह से आप फ़िज़ूल खर्च से बाख सकते हैं।
  • Public Transport का उपयोग करने की कोशिश करें– अगर आपको किसी ऐसी जगह जाना है जहाँ आपको public transport आसानी से मिल जाएँ तो आप public transport से ही जाएँ, इससे आप पेट्रोल में होने वाले खर्च से बच सकते हैं।

Also Read – 10 Best online jobs to earn money from home without investment

  • दिखावे से दूर रहें -दिखावे से बचे, बस दिखावे के लिए कोई सामान ना खरीदें, उदहारण के लिए अगर आपके पडोसी के पास आपसे अच्छा टीवी है, तो उसको दिखने के लिए आपके पास टीवी होते हुए भी आप पडोसी से अच्छा टीवी खरीद कर ले आये, इससे पडोसी का तो कुछ नहीं होगा बस आपका बजट बिगड़ जायेगा।  
  • समय से काम को पूरा करें– हर बिल जैसे कि मोबाइल bill, electricity bill, etc को pay करने का एक समय निर्धारित होता है, अगर आपने देर की तो आपको late fees भी देना पड़ सकता है, इसलिए हमेशा आप ये bill समय से भरे ताकि आप late fees के नाम पर आने वाले extra खर्चे से बाख सकें।
  • अच्छी सी scheme में investment करें– आपको अपने पैसों को किसी अच्छी सी scheme में इन्वेस्ट करना चाहिए जहाँ से आपको आपके पैसे कम से कम double होके return हो सकें, जैसे आप gold खरीद सकते हैं, property में पैसा लगा सकते हैं, बैंक में RD खुलवा सकते हैं, share market में invest कर सकते हैं, बैंक में RD खुलवाने से आपके पैसों को बैंक की तरफ से interest मिलेगा, और gold, property या share मार्केट में पैसा लगाने से आपका पैसा समय के साथ बढ़ता जाएगा।

Also Read – Dropshipping Kya hai & Dropshipping kaise lakho dollar kma skte hai?

  • बुरी आदतों से दूर रहें – आपका पैसा सबसे ज्यादा खर्च होता है बुरी आदतों से, जैसे अगर आपको सिगरेट, शराब, गुटखा, पान- मसाला आदि की लत है तो वो छोड़ दें, इससे आपका पैसा तो बर्बाद होता ही है, साथ ही आपका health भी ख़राब हो जाता है, इसमें इन आदतों से आपका पैसा तो खर्च हो ही रहा है, साथ ही इन आदतों की वजह से आप बीमार भी हो सकते हैं, और आपके इलाज के लिए फिर और खर्च बढ़ सकता है, इसलिए बुरी आदतों को छोड़ने में ही भलाई है।
  • shopping list बनायें– जो खरीदना है उसकी list बना लें, और सिर्फ list में लिखे सामानों को ही खरीदें, इससे आपका ध्यान उन products पर नहीं जाएगा जो list में नहीं लिखे हैं, और फ़िज़ूल के सामान खरीदने से आप बाच सकते हैं।
  • अच्छे offers पे ध्यान दें– हर कंपनी अलग अलग तरह के offers देती है, उदाहरण के लिए मोबाइल कंपनी को ही ले लें तो एक दुसरे से competition करने के चक्कर में अच्छे अच्छे offers देते हैं, तो इसमें कौन सा ऑफर अच्छा है जिसको लेने से कम खर्चे में आपका काम चल जायेगा, ऐसे plan को चुनिए।

Also Read – Top 5 Paisa Kamana Site

तो दोस्तों आज हमने आपको पैसे बचाने के बहुत से आसान और अच्छे तरीके बताएं है जो लोगों की निजी ज़िन्दगी से ही लिया गया है, और एक successful तरीका भी है पैसे बचाने का, आप भी इन कुछ बातों को follow करें जिससे आप भी आसानी से पैसा बचा सकें, क्यूंकि पैसा जितनी मेहनत और मुश्किल से कमाया जाता है इसको बचाना और save करना भी उतनी ही मुश्किल है। तो हमें अपनी ज़िन्दगी में हर तरह के फ़ालतू खर्चों से बचना चाहिए ताकि हम अपना पैसा बचाकर उसे उन जगहों पर लगा सकें जहाँ वाकई में इसकी ज़रूरत है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *