Homeseo

Best Social Bookmarking Sites Lists

Best Social Bookmarking Sites Lists
Like Tweet Pin it Share Share Email

Free Social Bookmarking Sites List With High PR

Hello  फ्रेंड्स में आज आपको सोशल bookmarking websites के बारे में bataunga की वो क्या है कैसे काम करती है क्या फायदा है और भी बहुत कुछ. अगर आपके पास कोई वेबसाइट है या कोई ब्लॉग है और आप चाहते है की बिना कुछ किये मेरा ब्लॉग viral हो जाये तो ये असंभव है आपको कम से कम social  bookmarking तो करनी ही पड़ेगी. ऐसे  तो बहुत सारी bookmarking वेबसाइट है मगर हमेशा अच्छी साईट पर ही submission करना चाहिए.  social  bookmarking हमेशा ही एक बहुत उपयोगी साबित हुआ seo में जब में seo सिख रहाअ तब social  bookmarking पहला ही स्टेप हुआ करता था आज का मुझे पता नही मगर आज से 10 साल पहले social  bookmarking करने मात्र से रैंकिंग हाई हो जाया करती थी.  ये अभी भी होता है बस थोडा change हो गये है क्युकी social  bookmarking पर spam वेबसाइट की बाढ़ से आ गयी एक जमाने में कोई नमी social  bookmarking थी और आज उनको पूछने वाला कोई नही है और जिन्होंने ने समय के साथ परिवर्तन कर लिया वह कामयाब हो गये जैसे reddit को देख लीजिये कितनी कामयाब social  bookmarking साईट है इन वेबसाइट से हमे traffic तो मिलताअ साथ की साथ हमारी    रैंकिंग भी increase हो जाती है और अगर आपके पास कोई ऐसी वेबसाइट है जिसमे काफी content हो तो बस पूछिए मत आपके लिए social  bookmarking सबसे बेस्ट आप्शन है अपनी वेबसाइट को निचे दिए हुए Best Social Bookmarking Sites List की सहायता से प्रमोट करने का.

Also Read

social  bookmarking websites के फायदे

social  bookmarking साइट्स अब सिर्फ link building के इए use नही होती अब इनका importance पहले से काफी बढ़ गया है अगर आप इनका सही तरीके से use कर रहे है तो मानिये आप बहुत ही बेनिफिट में रहेंगे. आपकी वेबसाइट को बहुत सारे फायदे होंगे जो की is प्रकार है

  • Faster indexing – social  bookmarking websites लगातार  ही गूगल द्वारा crawl होती रहती है कई वेबसाइट का crawl टाइम तो 1 घंटे के अंदर ही होता है इसका मतलब अगर आप अपनी वेबसाइट को किसी अच्छी social  bookmarking में submit कर रहे है तो वह लिंक बहुत जल्दी ही index हो जायेगा और इससे आपकी रैंकिंग को काफी फायदा मिलेगा.
  • ज्यादा social signals –  आपकी वेबसाइट पर  ज्यादा social सिंगनल आने की संभवाना रहती है जितने ज्यादा social bookmarking उतने ज्यादा chance ज्यादा social सिग्नल के जिससे आपकी वेबसाइट पर अप्रत्यक्ष रूप में काफी फायदा होता है.
  • ज्यादा वेबसाइट traffic – social bookmarking का सबसे ज्यादा फायदा है की आपको    जल्दी से काफी अच्छा traffic मिल जाता है अब आप reddit को ही ले लीजिये आपका एक reddit submission आपको लाखो वेबसाइट clicks दिलवा सकता है.

मगर जैसे की गूगल के नए नए अपडेट आ रहे है तो आपको अवेयर रहना चाहिए किन वेबसाइट पर submit करे या किन वेबसाइट submit न करे

Bookmarking करने का अच्छा तरीका

जैसा की आप जानते ही है unnatural लिंक और लो quality लिनक्स आपकी वेबसाइट को नुकसान पंहुचा सकते है सालो पहले आप  हर bookmarking साईट पर  अपना content प्रमोट करते थे और ये वेबसाइट को लाभ भी पहुचता था मगर अगर आप आज भी यही कर रहे है तो आप सिर्फ अपनी वेबसाइट को ही नुक्सान पंहुचा रहे है.

अगर आप रेगुलर किसी social bookmarking वेबसाइट को ऑपरेट कर रहे है वहा पर अपने followers increase कर रहे है और अपना content सही ऑडियंस के पास पंहुचा रहे है तो आप अच्छा तरीका अपना रहे है अगर आप सिर्फ अपनी वेबसाइट का लिंक पेस्ट कर रहे है और बस फिर new अकाउंट बना कर दुबारा अपना लिंक पोस्ट कर रहे है तो यकीन मानिये गूगल को सब पता है मेरी मानिये हमेशा 20/80 का रूल follow करे 20% लिंक अपनी वेबसाइट का 80% लिंक दूसरी वेबसाइट का यही सही तरीका है.

Important Rules for Social Bookmarking

  • हमेशा quality वेबसाइट पर लिंक पोस्ट करे जो आपकी वेबसाइट से रिलेटेड हो या फिर आपसे रिलेटेड टारगेट audience हो
  • पूरी प्रोफाइल बनाये  जब भी आप social bookmarking अकाउंट setup करे हमेशा पूरी प्रोफाइल बनाये जैसे आप फेसबुक या ट्विटर के साथ करते हो
  • quality ओवर क्वांटिटी बहुत सारी social bookmarking न चुने सिर्फ सबसे अच्छी bookmarking साईट का सिलेक्शन करे और लिंक पोस्ट करे और अगर आप कोई टूल use कर रहे है content पोस्टिंग के लिए तो अवॉयड करे
  • 20/80 rule का पालन करे  20% लिंक आपकी वेबसाइट से 80% लिंक दूसरी वेबसाइट से
  • हमेशा active रहे अपनी bookmarking प्रोफाइल को हमेशा active रखे

Also Read

Top 10 Social Bookmarking And Fast Indexing Website

अब समय है आपकी वेबसाइट हर उस अच्छी वेबसाइट पर फ़ैलाने का जैसा आप Twitter, Facebook, LinkedIn, and Pinterest के साथ करते है.

  1. Pearltrees अभी हाल ही में  Pearltrees काफी पोपुलर हो गयी है यह 1 बहुत ही पावरफुल और यूजर फ्रेंडली social   bookmarking वेबसाइट है में भी is वेबसाइट पर active हु और यकीन मानिये काफी अच्छे रिजल्ट ह   is वेबसाइट को use करने के बाद. इसमें आपको पेड प्रमोशन का आप्शन भी मिलेगा और ये वेबसाइट बहित हो ज्यादा easy है use करने के लिए.
  2. Reddit  तो आप अच्छे से जानते ही होंगे मुझे नही लगता reddit अच्छी और कोई bookmarking वेबसाइट होगी
  3. Stumble Upon reddit की तरह SU भी काफी अच्छी वेबसाइट है यहा से काफी अच्छा वेबसाइट traffic   मिल सकता है अगर आप 20/80 rule follow karenge तो
  4. Favim यह वेबसाइट same pinterest के ऊपर बेस्ड है मगर यह पर आपको अच्छे backlinks और traffic भी मिल सकता है इस वेबसाइट का indexing टाइम भी काफी फ़ास्ट है.
  5. Voat  यह reddit पर बेस्ड एक और social बूकम्र्किंग वेबसाइट है यहा backlinks और traffic भी मिल सकता है इसका indexing टाइम भी काफी फ़ास्ट है.
  6. Flipboard यहा मोबाइल बेस्ड एप है यह एक social magazine की तरह work करती है आप भी यह अपनी वेबसाइट की magazine फॉर्मेट में content शेयर कर सकते है यह से बहुत ही अच्छा traffic मिलता है
  7. WEHEARTIT यह वेबसाइट भी same pinterest थीम पर बेस्ड है और इसका भी traffic रिजल्ट काफी अच्छा रहता है यह एक image शेयरिंग वेबसाइट है
  8. Scoopit  भी काफी अच्छी वेबसाइट है यह से आपको dofollow लिंक मिलता है और काफी traffic भी
  9. Myspace  अगर आप इस वेबसाइट को भूल गये है तो दुबारा याद कर लीजिये क्युकी यह वेबसाइट अभी भी काफी पोपुलर है
  10. bloglovin  इस वेबसाइट में content प्रमोट कनरे के लिए आपको bloglovin के साथ अपनी वेबसाइट वेरीफाई कर सकते है और हा इस वेबसाइट को मेन्टेन करना जरुरी है तभी आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.

तो ये तो  मेरी कुछ बेस्ट वेबसाइट की list जिनका में पर्सनल तोर पर काफी use करता हूँ उम्मीद करता हूँ आपको कुछ नयी जानकरी मिली होगी.

 

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *