Hometechnology

(Artificial Intelligence) AI Kya Hota Hai?

(Artificial Intelligence) AI Kya Hota Hai?
Like Tweet Pin it Share Share Email

(Artificial Intelligence) AI Kya Hota Hai – What is Artificial Intelligence in Hindi

दोस्तों आपने ध्यान दिया होगा की आजकल एक नए मुद्दे पर बात चल रही है, Artificial Intelligence (AI), इसे machine learning भी कहा जाता है। internet के इस नयी दुनिया में कितनी ही नयी तकनीक बढ़ते ही जा रही है उनमे से ही एक है artificial intelligence, जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं।

Artificial का मतलब है ऐसी वास्तु जो प्राकृतिक नहीं हो यानी की मानव निर्मित हो। Intelligence का मतलब है जिसमे सोचने समझने और सिखने की योग्यता हो ।

इस तरह हम कह सकते हैं की मानव द्वारा एक ऐसा system विकसित करना जो इंसान की तरह समझ सके, कार्य कर सके और अपनी प्रतिक्रिया दे सके, Artificial Intelligence कहलाता है। दुसरे शब्दों में कहा जाए तो, Artificial Intelligence का मतलब है की किसी machine को इस तरह तैयार करना की वो दिमाग से काम करे, बिलकुल इंसानों की तरह। किसी machine की प्रोग्रामिंग इस तरह set की जाती है की वो situation के हिसाब से सोच समझ कर फैसला सके, इसे ही Artificial Intelligence कहा जाता है।

सीधे शब्दों में कहा जाए तो artificial machine मे खुद से सोच कर decision लेने की क्षमता हो।

Artificial intelligence के प्रकार (Types of Artificial intelligence)

Artificial intelligence तीन प्रकार के होते हैं –

1.   Weak Artificial intelligence

   इसे Artificial narrow intelligence भी कहा जा सकता है, weak Artificial intelligence सिर्फ किसी specific device में ही अच्छे से काम कर सकता है, उदाहरण के लिए अगर आपका कंप्यूटर chess का गेम खेल सकता है, तो वो सिर्फ chess का गेम ही खेलेगा, वो किसी और area में काम नहीं कर सकता। तो ऐसे intelligence जो केवल किसी specific area में ही काम करते हैं, उसे weak artificial intelligence या artificial narrow intelligence कहते हैं।

2.   Strong Artificial intelligence

   Strong Artificial intelligence ऐसा system है जहाँ पर इंसान का दिमाग और machine लगभग एक बराबर होते हैं, मतलब कुछ ऐसा आसान काम जो इंसान आराम से कर सके वही काम machine भी कर सके, तो ऐसी machine को strong Artificial intelligence या Artificial wide intelligence कहते हैं।

3.   Singularity

   इसका use अभी शुरू नहीं हुआ है, शायद इसका उपयोग 2050 के बाद ही देखने को मिले, उस समय तक robot इतने develop हो जायेंगे, की वो इंसान की तरह सोचने समझने की शक्ति रखें। उदाहरण के लिए हमारे पास कुछ कंप्यूटर है उसे मिलाकर और अच्छा कंप्यूटर बनायेंगे और जो कंप्यूटर बनेगा उनको मिलाकर और अच्छा कंप्यूटर बनायेंगे, तो ऐसे में जो कंप्यूटर निकलकर आएगा वो और भी घातीय स्तर (Exponential level) हो जाएगा, ऐसे में जो कंप्यूटर निकल कर आएगा उसे ही Singularity या Artificial super intelligence कहेंगे ।  

Also Read – Upwork Kya Hai & Upwork Se Paise Kaise Kmaye

Artificial intelligence के फायदे

Artificial intelligence के द्वारा इंसान का काम और भी आसान हो जाएगा, इसके फायेदे नीचे दिए जा रहे हैं –

·         Artificial intelligence machine के द्वारा किया गया कार्य मनुष्यों की तुलना में कम खतरनाक होता है।

·         Error और defect कम होते हैं।

·         Artificial intelligence मशीनों का प्रयोग जटिल तथा stressfull कार्य के लिए किया जाता है।

·         संसाधनों तथा समय को minimize किया जा सकता है।

Artificial intelligence के नुकसान

·         Artificial intelligence का सबसे बड़ा नुकसान तो ये है कि human के quality को ignore किया जाएगा।

·         future में एक ऐसा समय आ जाएगा जब Artificial intelligence का इतना use बढ़ जाएगा की कंपनियां human के जगह machineका उपयोग करने लगेंगे क्युकी इसके उपयोग में बहुत कम समय में काम हो जाएगा और कंपनी को भी कम लागत लगी।

 

इस तरह से Artificial intelligence मानव के लिए फायदेमंद तो है ही पर साथ ही इसका नुकसान भी मानव जीवन के लिए बहुत खतरनाक है। 

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *