WordPress क्या है ? (What is WordPress ?)

WordPress एक ब्लॉग और वेब प्रकाशन प्लेटफॉर्म है जो उपयोग करने में आसान तो है ही साथ ही वेबसाइट निर्माण (creation) में एक मानक (standard) के रूप में मान्यता प्राप्त है। WordPress एक मुफ्त और खुले – स्त्रोत मंच (Open Source Platform) है जो आपको एक छोटे से निजी ब्लॉग (personal blog) से लेकर बड़े वाणिज्यिक साइट (Commercial site) के सैकड़ों पेज तक सबकुछ प्रबंधित (manage) करके देता है। इसका उपयोग करके लाखों Blogs और वेबसाइट बन रही हैं। आज के समय में WordPress कथित तौर पर वेब पर उपयोग में सबसे लोकप्रिय वेबसाइट प्रबंधन या blogging system है, ये 60 मिलियन से अधिक वेबसाइटों का समर्थन करता है।

WordPress का उपयोग कैसे करें ? (How to use WordPress ?)

WordPress पर blog बनाने के लिए आप दो तरह से वेबसाइट बना सकते है। इसके दो साइट्स है- WordPress.com और WordPress.org , यदि आप WordPress.com में अपना अकाउंट बनाते है तो WordPress.com में जाकर अपने  ईमेल पता का उपयोग करके अपना अकाउंट बना सकते है और मुफ्त में blog बना सकते है. इसमें किसी भी प्रकार का कोई Charge नहीं लगता है और यदि आप WordPress.org में अपना अकाउंट बनाकर ब्लॉग बनाना चाहते है तो फिर इसके लिए आपको Internet से वेब-होस्टिंग लेनी पड़ती है।  Internet पर ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो web – hosting का ऑफर देती है, आप वह से वेब-होस्टिंग खरीद सकते हैं।

WordPress Theme क्या है ?  :

WordPress Theme की सहायता से आप अपने वेबसाइट के design को चेंज कर सकते है। इसमें आपको मुफ्त के theme भी मिलेंगे और Premium भी। इसकी सहायता से आप अपना आकर्षक वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है।

WordPress Plugins क्या है ?:

इस सॉफ्टवेयर की खासियत है plugins, ये आपको आपकी WordPress फीचर साइट में नए Feature जोड़ने में मदद करता है। WordPress अपने Plugins की वजह से इतना popular है।  plugins को सीधे शब्दों में समझा जाए तो एक तरह का feature होता है।  जब आपको अपने blog में किसी  प्रकार का feature चाहिए होता है तब आप उस feature का plugins install कर लेते हैं, install करने के बाद वो feature आपके blog में दिखने लगता है।  WordPress में 46000 से भी ज्यादा Plugins available हैं, इसके अलावा  premium plugins भी available हैं।

One thought on “What is WordPress?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *