Computer me bina keyboard ke login kaise kare?

बिना keyboard का उपयोग किये windows desktop में login कैसे करें ?

कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपके computer का keyboard ख़राब हो गया हो या फिर उसके inputs आपके कंप्यूटर द्वारा reject किये जा रहे हों?ये ज्यादातर और frustating हो जाता है जब आपका कंप्यूटर off हो और आप अपना कंप्यूटर on करने के लिए password enter नहीं कर पा रहे हों ।

ये तो अच्छा है कि Microsoft के पास ये option है कि आप सिर्फ mouse का उपयोग करके या touch screen की सहायता से अपने data को access कर सकते हैं (और शायद इससे  समस्या का समाधान भी हो सकता है)

Also Rea – Computer Tricks and Secret in Hindi

Step -1 अपने कंप्यूटर को on कीजिये, ऐसा करने पर आप देखते हैं कि कंप्यूटर के windows में या आपके physical hardware में कोई तकनीकी समस्या (technical issue) नहीं है, तब आपको login screen हमेशा की तरह दिखेगा।

Step – 2 screen पर आपको नीचे दिए गए image जैसा ‘Ease of access center’ का symbol दिखेगा। जिनको normally कंप्यूटर operate करने में दिक्कत आ रही हो उनके लिए ये एक तरह का tools का set दिया गया है ।

Step -3 Window 7 में ये symbol बाएं तरफ नीचे की ओर (lower left-hand corner) दिया गया है, windows 8 में भी ये same जगह पर ही है लेकिन cover screen को open करने के लिए पहले mouse से क्लिक करना पड़ता है तब ही ये दिखाई देता है, Windows 10 में भी ये symbol cover screen के पीछे ही रहता है पर नीचे दायें तरफ (lower right-hand corner) होता है। (ध्यान रखें, narrator आपके synthesize voice को नष्ट करके, अपने-आप activate हो सकता है।)

Also Read – Website par 502 Bad Gateway त्रुटि को कैसे Fix करें

Step -4 The ease of access center button पर क्लिक करने के बाद, “On Screen keyboard” पर क्लिक करें या “without keyboard” टाइप करें । ऐसा करने के बाद, जैसा कि एक स्मार्ट फ़ोन या tablet का keyboard होता है, वैसा ही एक डिजिटल keyboard screen पर आ जायेगा। आप mouse की सहायता से इसका उपयोग कर सकते हैं ।

Step – 6 अब आप login box पर क्लिक करके डिजिटल keyboard की सहायता से mouse का use करके सही password डालकर login कर सकते हैं, password का special characters डालने के लिए आपको shift button का उपयोग करना होगा, password डालने के बाद, enter या login button पर क्लिक करके अब आप windows open कर पायेंगे।

Also Read – Internet Kaise Kaam Karta Hai

एक बार windows में enter करने के बाद जो भी समस्या windows में आ रही है आप उसको fix कर पायेंगे, शायद problem को solve करने के लिए आपको drivers reinstall करना पड़े, या फिर अगर ये Bluetooth model है तो आपको इसे re-connect करना होगा।

4 thoughts on “Computer me bina keyboard ke login kaise kare?

  1. बहुत बढ़िया जानकारी दी आपने क्योंकि मैं कम्प्यूटर तो बहुत दिन से चला रहा हूं लेकिन यह मालूम नहीं था.धन्यबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *