What is Cryptocurrency Kya hai

What is Cryptocurrency (Cryptocurrency kya hai ?)

Cryptocurrency एक Digital या Virtual (आभासी) मुद्रा है जो लेन देन को सुरक्षित रखने के लिए Cryptography का उपयोग करती है। इस सुरक्षा सुविधा के कारण Cryptocurrency नकली बनाना मुश्किल है।  Cryptocurrency की परिभाषित विशेषता इसकी जैविक (Organic) प्रवृत्ति है , यह किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण (Central  Authority) द्वारा जारी नहीं किया जा सकता।

Cryptocurrency का मुख्य रूप से उपयोग मौजूदा बैंकिंग और सरकारी संस्थानों के बाहर किया जाता है  और इंटरनेट पर आदान प्रदान किया जाता है।

Cryptography  दूसरे विश्वयुद्ध में सुरक्षित संचार (Secure Communication) की वजह से पैदा हुआ था। यह डिजिटल युग में गणितीय सिद्धांत और कंप्यूटर विज्ञान के तत्वों के साथ विकसित हुआ है ताकि संचार, सुचना और पैसा ऑनलाइन सुरक्षित रह सके।

सबसे पहली Cryptocurrency Bitcoin थी जिसे 2009 में Release किया गया था, और ये अभी भी सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। पिछले दशक (Decades) में Cryptocurrency का विस्तार हुआ और Internet पर 900 से अधिक उपलब्ध है।

How do Cryptocurrencies work? (Cryptocurrency  कैसे कार्य करता है?)

Cryptocurrency विकेन्द्रीकृत (Decentralised ) तकनीक का इस्तेमाल करते हैं ताकि उपभोक्ता सुरक्षित तरीके से भुगतान (Payment) कर सके और बिना किसी बैंक में गए अपने पैसों को जमा कर सके।  ये Blockchain नामक एक वितरित सार्वजनिक Ledger पर चलती है जो कि मुद्रा लेनदारों (Currency Holder) द्वारा किये गए सभी लेनदेन (transaction ) का Record  है।

Cryptocurrency की इकाइयां (Units) जिस माध्यम से बनाई जाती है उसे खनन (Mining) कहते है जिसमे कंप्यूटर की शक्ति का उपयोग करके कठिन गणितीय समस्याओं (Maths Problems) को सुलझाया जाता है जिससे सिक्के उत्पन्न होते है।  उपयोगकर्ता दलालो (Brokers) से भी मुद्रा खरीद सकते है, फिर Cryptographic पर्स (wallet) का उपयोग करके उन्हें जमा और खर्च कर सकते है।

Why would you use a cryptocurrency? (Cryptocurrency क्यों उपयोग करना चाहिए ?)

 

Cryptocurrency सुरक्षित होने और अज्ञातता स्तर प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इसमें लेनदेन नकली या उलट (Reverse) नहीं किया जा सकता और शुल्क भी काम लगने लगता है जिसकी वजह से ये पारम्परिक मुद्रा की तुलना में ज्यादा विश्वसनीय हो जाता है। इसके विकेन्द्रीयकरण (Decentralise ) होने का अर्थ है की ये सभी के लिए उपलब्ध है, जहाँ बैंक सिर्फ उसी के लिए उपलब्ध होता है जिसने वहाँ Account खोला है।

Cryptocurrency Security

Cryptocurrency की सुरक्षा २ भाग में होती है। पहला भाग Hash Set Intersection को खोजने में आयी कठिनाई से आता है, ये खनिकों (Miners) द्वारा किया जाने वाला कार्य है और दूसरा भाग और सबसे अधिक सम्भावना वाला भाग “51 %” हमले से है।  इस Scenario  में एक खनिक (Miner), जिसकी 51% से अधिक नेटवर्क खनन क्षमता है, वो ग्लोबल Blockchain Ledger पर कंट्रोल करके एक वैकल्पिक Blockchain  उत्पन्न कर सकता है।

 

The most common Cryptocurrencies

Bitcoin, Ethereum, Ripple, Litecoin

Also Read

Game Khelo Bitcoin Jeeto

 

 

One thought on “What is Cryptocurrency Kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *