Social Networking SItes Kya Hai

सोशल नेटवर्किंग साइट क्या है ? (What is Social Networking Sites ?)

Social Networking Site एक ऑनलाइन सेवा, या साइट होती है जो लोगो के बीच सामाजिक संबंधों को बनाने पर केंद्रित होती है। इसके ज़रिये हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से जुड़ कर अपने विचार, सन्देश, ख़ुशी, गम, कहानी, रूचि,  इत्यादि साझा कर सकते हैं। इस के माध्यम से अपने Business  का भी प्रचार (Promotion) कर सकते हैं, और अपने product की जानकारी आसानी से अपने ग्राहक तक पंहुचा सकते हैं।  कई लोग तो सोशल नेटवर्क की वजह से घर बैठे पैसे भी कमाते है।

आज के दौर में सोशल नेटवर्क हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है।  अगर आपको कोई बात लोगों तक पहुँचानी है तो ये काम सोशल नेटवर्क की सहायता से आसानी से कर सकते हैं।  जहाँ एक तरफ आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से सोशल नेटवर्क में जुड़ते हैं वहीं दूसरी तरफ कई गंभीर मुद्दे भी सोशल नेटवर्क पर साझा (share) कर सकते हैं, आजकल तो कितने आंदोलनों की शुरुआत या प्रचार भी सोशल नेटवर्क के द्वारा शुरू किया जाता है। सोशल नेटवर्क साइट पर आप अपने रूचि व पसंद के अनुसार समूह (Group) भी बना सकते है, जिसमे आप किसी मुद्दे पर एक साथ मिलकर discuss कर सकते है।

आज के समय में वैसे तो इंटरनेट पर सोशल नेटवर्क साइट की भरमार है पर उनमे से कुछ मुख्य रूप से उपयोग में आने वाले साइट की बात करते हैं :

सोशल नेटवर्क का नाम सुनते ही सबसे पहले जो साइट ध्यान में आता है वो है Facebook । Facebook हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। ये एक free सोशल नेटवर्क साइट है जो लोगों को फोटो और वीडियो अपलोड करने, सन्देश (message) भेजने, मित्रों, परिवारों, और सहकर्मियों के संपर्क में रहने की अनुमति देती है।

ये एक ऑनलाइन समाचार और नेटवर्किंग सेवा है जिसमें उपयोगकर्ता सन्देश या tweet के जरिये बातचीत करते हैं, जो 140 characters तक ही सीमित है।  इसमें registered users tweet लिख और पढ़ दोनों सकते हैं, परन्तु  जो unregistered users है वो सिर्फ ट्वीट पढ़ सकते है।

  • Whatsapp :

Whatsapp मैसेंजर एक क्रॉस – प्लेटफार्म इन्सटेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन है जो स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में text, फोटो, वीडियो, और ऑडियो संदेशो का आदान- प्रदान करने देता है।  सन्देश के अलावा whatsapp, group chat और location sharing का भी विकल्प देता है।

Youtube एक मुफ्त वीडियो sharing वेबसाइट है जो ऑनलाइन वीडियो देखने में आसान बनाता है।  आप अपना खुद का भी वीडियो बनाकर और अपलोड करके दूसरों  के साथ साझा कर सकते हैं।  Youtube अब वेब पर सबसे लोकप्रिय साइटों में से एक है।  Youtube पर घर बैठे पैसा कमाने का भी एक बहुत अच्छा विकल्प है,  ऐसे कई  Youtubers  और Youtube Channels है, जो हर महीने Youtube पर केवल 2-4 Video Upload करके महीने के लाखों रूपये कमा रहें हैं|

LinkedIn अभी तक की सबसे बड़ी व्यावसायिक (professional) नेटवर्किंग साइट है।  LinkedIn का उपयोग ज्ञान, विचार और रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए किया जाता है।  इसमें आपके उद्योग और जगह से समबन्धित हजारों समूह है।

ये भी एक Google द्वारा लांच किया एक सोशल नेटवर्किंग साइट है।  गूगल प्लस मुख्य रूप से Circles, Huddle, Hangouts, और Sparks के elements के साथ लांच किया गया था।

Instagram एक सोशल नेटवर्किंग एप है जो एक स्मार्ट फ़ोन से फोटो और वीडियो साझा करने के लिए बनाई गयी है। फेसबुक और ट्विटर की तरह ही इसमें भी अगर कोई अपनी profile बनाता है तो वो photos और videos को साझा कर सकता है।

2 thoughts on “Social Networking SItes Kya Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *