मेगापिक्सल क्या है – megapixel kya hota hai

Megapixel  क्या है? (megapixel kya hota hai?)

Camera निर्माता जब camera का विज्ञापन करते हैं तो अपने विज्ञापन में वो megapixel शब्द का इस्तेमाल जरुर करते हैं, पर ये megapixel आखिर होता क्या है और ये images को कैसे प्रभावित करता है ? आइये जानते हैं ।

Digital camera pixel element के रूप में images को capture करते है, जिन्हें pixel कहते हैं, और megapixel दस लाख (1 मिलियन) pixel के बराबर होती है । pixel छोटे वर्ग (squares) होते हैं जो एक तस्वीर बनाने के लिए एक पहेली या mosaic के टुकड़े के रूप में एक साथ रखे जाते हैं। तस्वीर का resolution इसी आधार पर निर्धारित किया जाता है की एक कितने छोटे square एक छोटे से स्थान में एक साथ pack हो गए हैं ।

एक 8 megapixel camera में लगभग 8 मिलियन छोटे square का समूह होगा जबकि एक 1.5 megapixel camera phone में लगभग 1.5 मिलियन छोटे square होंगे ।

तस्वीर गुणवत्ता के तत्व(Elements of Picture Quality):

megapixel की संख्या camera की quality या फिर खींचे जाने वाले तसवीर की actual quality पर ही निर्भर करती है। इसमें camera सेंसर, प्रोसेसर और लेंस की ऑप्टिकल quality भी सामान्य रूप से आवश्यक होते हैं ।  और अन्य elements फोटो और प्रिंट की गुणवत्ता निर्धारित करते हैं, जैसे –

  • Subject का अच्छा प्रकाश
  • proper फोकस और एक्सपोज़र
  • तसवीर की स्पष्टता (clarity)
  • उच्त्तम resolution और अच्छे quality के camera से shooting.

अधिक megapixel मतलब ज्यादा अच्छी तसवीरें ? :

यह मानना काफी स्वाभाविक है की अधिक megapixel वाला camera ज्यादा अच्छी तसवीरें लेता हैं, पर ऐसा नहीं है । आइये कुछ तथ्यों से इसे समझने की कोशिश करते हैं :

  • एक डिजिटल फोटो जिसमे 18 megapixel की quality है और एक अन्य फोटो जो 12 megapixel की quality के साथ है, उनका comparision करें तो 18 megapixel वाला image 12 megapixel वाले image से physically बड़ा दिखता है परन्तु जब zoom करके दोनों फोटो को देखा जाए तो दोनों को अलग अलग पहचानना थोडा मुश्किल होता है ।
  • साथ ही camera के megapixel होने के साथ साथ camera में सेंसर भी अच्छा होना चाहिए तब ही एक तसवीर खिचीं जा सकती है ।
  • आपके camera में megapixel के साथ ही उसमें अच्छी screen का होना भी बहुत जरुरी है, अच्छी screen मतलब वो screen जिसका resolution अच्छा हो, जितना अधिक resolution होगा तसवीर उतनी ही साफ़ दिखाई देगी ।

तो अब से जब भी camera या मोबाइल camera खरीदने जाए, megapixel के साथ साथ इन बातों का भी ध्यान अवश्य रखें।

Also read – एलसीडी क्या है (LCD kya hai?)

2 thoughts on “मेगापिक्सल क्या है – megapixel kya hota hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *