इन्स्टाग्राम अकाउंट कैसे बंद करे?

Instagram Account कैसे Deactivate करें ?(How to Deactivate Instagram Account ?)

Instagram बहुत ही तेजी से सोशल नेटवर्किंग साईट में popular हुई है, इस सोशल नेटवर्किंग साईट में आप photos share कर सकते हैं । Instagram का use काफी आसान होते हुए भी बहुत सारे ऐसे कारण है जिसकी वजह से इसके account को deactivate या delete भी किया जा रहा है। उदाहरण के लिए usage rights, privacy और security एक मुख्य समस्या है । Instagram account को permanent या temporary delete या deactivate करना बहुत असं है पर इसमें भी कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरुरी है । सिर्फ एक account होल्डर ही अपना instagram account delete या deactivate कर सकता है, यहाँ तक की आपके जगह instagram भी आपका account delete नही कर सकता।

Permanently account deactivate करना

Instagram account को permanent delete करने पर आप उसे फिर activate नहीं कर सकते हैं । जब तक आप अपने account और profile को delete करने के लिए पूरी तरह sure नहीं है तब तक proceed मत कीजिये । अगर आपको थोडा भी शक है की आपको account की ज़रूरत दुबारा पड़ सकती है तो आप अपने account को temporary disable कर दीजिये।

Photos को download करें (Download Photos First)-

इससे पहले की आप अपना account परमानेंट delete करें, सबसे पहले आप उन सभी photos को download कर लीजिये जो अपने अपने instagram account में upload की थी। क्यूंकि यदि एक बार अपने अपना account permanent delete कर दिया उसके बाद आप उन photos को दुबारा प्राप्त नही कर पायेंगे, photos आपके पास save हो जाए तो फिर आपका account permanent delete करने के लिए पूरी तरह तैयार है ।

एक third party service जिसका नाम Instaport है, आपके photos को archive करने के लिए सबसे अच्छी service है –

या मैन्युअली भी डाउनलोड कर सकते है 

  • Instaport  वेबसाइट पर जाये  में जाएँ,
  • Sign in with Instagram button पर क्लिक करें और अपनी account की details enter कर दीजिये,
  • अपने instagram account में authorize access पर क्लिक कीजिये,
  • अपने Export options select कीजिये, आप अपने सभी photos (recommanded), recent photos, या दिए गए date के सारे photos download कर सकते हैं, आप tag किये गए photos, या फिर जिस photo को आप like करते हैं उसे भी download कर सकते हैं , instagram में videos download करने के लिए एक beta का option भी होता है,
  • archive को .zip फाइल में download करने के लिए ‘Start Export’ button पर click कीजिये,
  • अब .zip फाइल को अपने local hard drive में unzip कर लीजिये।

 

Account Delete कीजिये (Deleting the account)-

अपने डेटा को archive करने के बाद अब आप अपना instagram account delete कर सकते हैं –

  • अपने कंप्यूटर में web browser Open कीजिये, आप ये अपने smartphone या tablet के मोबाइल browser के द्वारा भी कर सकते है पर डेस्कटॉप या नोटबुक कंप्यूटर पर ये ज्यादा आसान होगा ,
  •  Instagram.com पर जाइए,
  • login button पर क्लिक करके अपना username और password डालकर account में enter कर लें,
  • login होने के बाद instagram पेज के delete your account पेज पर जाएँ,
  • pull-down में जाकर अपना account delete करने का कारण (reason) select करें,
  • re-enter password का option आने पर अपना password फिर से डालें ,
  • अब पेज के सबसे नीचे दिए “Permanently delete my account” button पर क्लिक करें।

 

क्या आपका account सच में remove हो गया है ? (Is the account really removed ?)

जब आप अपना instagram account delete करते हैं तो ये तुरंत हमेशा के लिए हट जाता है, इसे recover नही किया जा सकता। और एक बार account delete होने के बाद आप उसी ईमेल address और password के साथ दुबारा login या signup नही कर सकते । आपके account से related सभी डेटा जैसे, photos, videos, friend list, image caption, comments, likes, और सभी information delete कर दिए जाते हैं और पब्लिक के लिए unavailable हो जाते हैं ।

हालाँकि instagram account delete होने के बाद भी अनिश्चित समय के लिए अपने सर्वर पर आपके data की कॉपी save करके रखता है, इसलिए टेक्निकली ये नही कहा जा सकता की आपका account permanent delete हो गया है, क्युकी ये पूरी तरह से remove नही हुआ है ।

क्यूंकि intrenet कभी ख़त्म नहीं होगा इसलिए आपके द्वारा इन्टरनेट पर डाली गयी कोई भी इनफार्मेशन चाहे वो photo हो या video या फिर कुछ और, आपके delete करने के बाद भी उसका backup  इन्टरनेट के दुसरे सर्वर या वेबसाइट पर उपस्थित रहेगा। ये बात instagram के साथ साथ हर सोशल नेटवर्किंग साईट के लिए लागू होती है ।

Instagram account को temporary delete कैसे करें? (How to temporary delete an Instagram account ?)

चूँकि instagram को permanent delete करने के बाद आप उसे recover नही कर सकते इसलिए पहले temporary delete करना ज्यादा अच्छा option है । ऐसा करते ही आपका account publicly invisible हो जाएगा लेकिन आपके सारे contents, likes, photos, videos, और सभी डेटा आपके पास save रहेंगे और आप जब चाहे अपने account को re-activate कर सकते हैं –

  • com में जाकर अपना account login कर लें,
  • top right corner में दिए अपने username पर क्लिक करें,
  • username में अपने edit profile button पर click करें,
  • नीचे की तरफ scroll करें और नीचे right corner में “temporary disable my account” पर क्लिक करें,
  • drop-down menu से account disable करने का कारण select करें,
  • नीचे दिए बॉक्स “to continue” पर क्लिक करें, और re-enter password के जगह पर अपना password enter करें,
  • “Temporarily disable account” button पर क्लिक करें ।

आप week में एक बार अपना account delete कर सकते हैं ।

गोपनीयता विकल्प (Privacy Alternatives)-

अगर आप अपना account delete या deactivate इस वजह से करना चाहते है की अनजान लोग आपके profile photo ना देख पाए, to इसके लिए आप अपना instagram को प्राइवेट भी कर सकते हैं, ये ज्यादा better option होगा आपके लिए । इससे जब तक आप खुद अपने दोस्तों या किसी को भी अपनी photo या profile न दिखाना चाहे, तब तक आपकी photo और profile publicly नहीं आ सकती ।

instagram app में जाकर :

  • अपने profile के tab में जाएँ,
  • top में “edit your profile link” पर क्लिक करें,
  • जो next पेज open होगा उसमे “posts are private” का एक check box बना होगा, उस check box पर tik कर दीजिये, ऐसा करने से नए users को आपका profile देखने के लिए आपके authorisation की आवश्यकता होगी, और आपके friend list के लोग इससे affect नही होंगे।

 

Note: अगर आप अपना password भूल जाते हैं आपको अपने account में कोई भी updation या changes करने के लिए password reset करना होगा, इसके लिए आप “forget password” का विकल्प चुन सकते हैं, password reset करने के बाद, अपने account में login करके आप अपना account delete, deactivate या settings change कर सकते हैं ।

 

One thought on “इन्स्टाग्राम अकाउंट कैसे बंद करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *