Google Map me Distance ka kaise Pata Kare

Google Map से running distance की गणना कैसे करें ?

आज के समय में Google earth का प्रयोग बहुत तीव्रता से बढ़ रहा है, अगर आपको कही जाना है, कोई दुरी तय करनी है तो आप Google earth की सहायता ले सकते हैं।

Google earth एक ऐसा tool है जो विश्व भर में सबसे ज्यादा use किया जाता है। ये भौगोलिक सूचना प्रणाली (Geographic information system) के जैसे ही एक सॉफ्टवेयर है जिससे आप बहुत कुछ देख सकते हैं जैसे कि आप ग्रहों (planet) का 3d view देख सकते हैं। इस program के ज़रिये आप अपने रूचि के अनुसार किसी भी जगह, रोड, फोटोग्राफ, बिल्डिंग, को देख सकते हैं और उसको label भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास GPS नहीं है और आप ये जानना चाहते हैं कि कल आपने कितनी दुरी तय की थी तो ये भी आप Google earth में अपने route find करके पता कर सकते हैं।

आज, हम ये सीखेंगे की Google earth का उपयोग करके हम अपना route कैसे plan कर सकते हैं और google map की सहायता से running distance की गणना कैसे कर सकते हैं?

इसके लिए आपको Google earth की ज़रूरत होगी।

Step 1 आपके कंप्यूटर में install किया हुआ google earth open कर लें, यदि आपके कंप्यूटर में google earth install नहीं है तो पहले आप इसे download कर लें, ये बहुत आसान है, google पर जाकर download google earth टाइप करें और और इसे download कर लें।

Step 2 जैसे ही अपने google earth open किया, आपको screen के बाएं तरफ (left side) search bar दिखेंगा, उसपे क्लिक कीजिये और उसमे उस जगह का नाम डालिए जहाँ से या जहाँ की लिए आप यात्रा (travel) कर रहे हैं, उदाहरण के लिए आप उसमे enter कीजिये Rishikesh , और वो program आपको direct Rishikesh तक ले जाएगा । आप Rishikesh को zoom करके या बड़ा करके भी देख सकते हैं, बस mouse पर डबल क्लिक कीजिये या फिर आप screen के दायें (right) तरफ दिए zoom के option का भी उपयोग कर सकते हैं ।

Also Read – Internet of Things Kya Hai 

Step 3 एक बार आपको वो जगह मिल गयी जो आप search कर रहे थे, उसके बाद आपको screen के top पर एक icon दिखेगा जो ruler की तरह दिख रहा होगा जिसे ‘show ruler’ कहते हैं, उसपर क्लिक करके Route tab को select कीजिये।

Step 4 अब जो route आपने लिया है, उस route को follow करते हुए उसके कुछ points पर क्लिक करते जाइए, आप left mouse button पर क्लिक करके एक route भी बना सकते हैं और बिना इसे release किये इस route को follow कर सकते हैं, और ऐसा करने के लिए आपको बॉक्स के निचले भाग में ‘mouse navigation’ को approve करना होगा।

Also Read – Internet Kaise Kaam Karta Hai 

Step 5 अपने follow किये route को recreate कर लेने के बाद, आपने जितना भी distance cover किया है वो kilometers, meters, inches, miles इत्यादि में देख सकते हैं और google map की सहायता से running distance calculate कर सकते हैं ।

Step 6 google map की सहायता से running distance calculate करना और कही जाने के लिए plan करना बहुत आसान है, और यदि आपने इसे कुछ time उपयोग कर लिया तो आपको दुरी और route plan करना बहुत आसान लगने लगेगा ।

Also Read- YouTube Se Kaise Paise Kamaye

वैसे अब google earth का pro आ चूका है तो उसमे आपको google की डायरेक्शन के साथ दुरी के बारे में सही जानकारी शेयर कर रहे है की कितना किलोमीटर है  कितना टाइम लगेगा|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *