Blog Kaise Likhe – Important points for new bloggers 

सबसे पहले आइये जानते है की सही मायने में blog की परिभाषा क्या है।

What is  Blog (ब्लॉग क्या है or Blog Kaise Likhe ?) :

Blog एक तरह की ऑनलाइन डायरी या पत्रिका होती है।  यह अपने आप को दुनिया के सामने व्यक्त करने का स्थान है।  हम Blogging के युग में रह रहे है और हम सभी के पास कहने के लिए कुछ कहानियाँ, अनुभव, रुचियाँ और विचार है। हम सभी अपने जीवन की अनोखी और अनमोल पंक्तियों को लेते हैं और उन्हें इंटरनेट के माध्यम से सभी के साथ साझा करने का प्रयास करते है। विचार, कहानियाँ, अनुभव, रूचि, किसी भी क्षेत्र में हो सकती है।

यहाँ आपको अच्छे bloggers बनने के लिए कुछ टिप्स दिए जा रहे है जो ध्यान में रखना बहुत आवश्यक है।

आकर्षक सुर्खियां लिखे (Write Catchy Headline):

सबसे पहली बात जो आपको ध्यान देना चाहिए वो है blog का शीर्षक (Headline ), इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपके ब्लॉग में क्या लिखा है जब तक कोई इस पर क्लिक ना करे और इसके लिए सबसे अहम् बात है इसका शीर्षक।  आपका शीर्षक देखकर ही Reader ये तय करेंगे की उन्हें आपका Blog Open करना है या नहीं। अपना शीर्षक हमेश ही आसान, शक्तिशाली, उपयोगी और प्रभावशाली रखे।

विश्लेषणात्मक बने  (Be analytical):

एक सफल blogger अपने सोच के दायरे में में ही सिमट कर नहीं रह जाता बल्कि वो अपने पाठको को ध्यान से देखते है, उनकी पसंद नापसंद समझने की कोशिश  करते हैं और किस बात या topic पर ज्यादा जवाब देते हैं। वे ये भी अध्ययन करते हैं कि पाठक किस साइट, कौन से  खोज engine, कौन से खोज शब्द  और यहाँ तक की कौन से देश से आये हैं।

जब उनके पास पाठको की अधिक traffic आती है तब वे समझ जाते है की पाठको के लिए किस तरह का पोस्ट सबसे उपयुक्त है और किस तरह की सुर्खियां  सबसे अधिक बार tweet होती हैं।  फिर वो अपने पाठको के पसंद अनुसार Blog तैयार करता है।

Page Design :

  • व्यवस्थित होना चाहिए- आपके पाठको को navigate करने में आसान रहता है।
  • आकर्षक और पेशेवर (professional) लगे।
  • आपके लक्ष्य को प्रतिबिंबित करे।
  • सम्माननीय हो, विज्ञापन और pop-up का अधिभार पाठक पर न डाले।
  • उत्तरदायी रहे।
  • अपने पाठकों को अपना बेस्ट दे (Give your Best to your Reader )
  • व्याकरण (Grammer) और spelling पर ध्यान दे, यदि आपने इसमें गलती की और पाठक को आपके Blog को समझने में कठिनाई आयी तो वो आपको निरक्षर और अनुभवहीन समझ सकते है।
  • पढ़ने योग्य (Readability): क्या आपका blog संगठित (organize), पढ़ने में आसान और दिलचस्प (interesting) है ? क्या आपने header और sub-header उपयोग किया है।
  • छवि (Images):Images को हमेशा ही साफ़ और विषयानुसार रखनी चाहिए, publish करने से पहले Images को अच्छी तरह से देख लें।

जवाब देना (Comment Back):

जब भी कोई पाठक आपके Blog पर comment करे तो उन्हें जवाब देना या उनका धन्यवाद् करना कभी मत भूले। ऐसा करने से उन्हें ख़ुशी तो होगी ही साथ ही पाठक को ये भी महसूस होगा की Blog लिखने वाला एक professional blogger है।

तो दोस्तों अगर कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखे तो है न ये बहुत ही आसान,तो अब हमे लगता है की इस Article को पढ़ने के बाद आपको कुछ तो अनुभव हो ही गया होगा Blog करने का, और अगर blogging से related कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

Search Engine Optimization (SEO) Se Related Kuch FAQ’s

Seo Kaise Kare in Hindi – SEO kya hai?

What is backlinks in SEO

2 thoughts on “Blog Kaise Likhe – Important points for new bloggers 

  1. कल का दिन किसने देखा आज का दिन हम खोएं क्यों , जिन घड़ियों में हँस सकते उन घड़ियों में रोयें क्यों ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *